Tuesday, February 6, 2018

अमरूद के 15 अनजान और अविश्वसनीय फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए

अमरूद के पत्ते का लाभ:

बालों के झड़ने को रोकने, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करना, एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करना, त्वचा की उपस्थिति में सुधार करना, वज़न कम करना, मधुमेह का खतरा कम करना, दस्त को रोकना, पाचन में सहायता करना, 


दाँत दर्द का उपचार करना, डेंगू का इलाज करना, प्रोस्टेट कैंसर को रोकना




बाल झड़ना
अमरूद की पत्तियों को कुचलने से, आप कई सक्रिय पदार्थ और रस में एंटीऑक्सिडेंट छोड़ देते हैं, जो बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और खोपड़ी पर भड़काऊ स्थिति को रोक सकते हैं जो समय से पहले बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

वजन घटना
अमरूद के पत्तों में सक्रिय तत्व शरीर से कार्बोज़ के अवशोषण को रोकने की विशिष्ट क्षमता रखते हैं, जिससे शर्करा की मात्रा और शरीर को अवशोषित कैलोरी कम हो सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

मधुमेह
अमरूद की पत्तियों में कैटिंस न केवल वसा को अधिक प्रभावी ढंग से जलाने में सहायता कर सकता है, बल्कि शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी खबर है और जो रोग के लिए उच्च जोखिम वाले हैं।
कोलेस्ट्रॉल
गैलिक एसिड और अन्य पत्तियों अमरूद के पत्तों में पाए जाते हैं शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दबाने में मदद कर सकते हैं, जो एथेरोस्लेरोसिस और अन्य कार्डियोवास्कुलर कंडीशंस को रोकने में मदद कर सकते हैं।
दस्त और पेचिश
पारंपरिक उपयोग में, पत्तियों के रोगाणुरोधी गुणों के कारण, पेरू के पत्तों को अक्सर दस्त और पेचिश को रोकने के लिए चबाया और खाया जाता था। आप पत्तियों को उबालें और निकालने को हटा सकते हैं, तब तक के लक्षणों के गायब होने तक 2-3 दिनों तक मिश्रण पीते हैं।
पाचन
पेट में रोगाणुओं और अन्य जीवाणुओं के मुकाबले के अलावा, अमरूद के पत्ते कुछ गैस्ट्रिक एंजाइमों की रिहाई को भी उत्तेजित कर सकते हैं जो पाचन की गति बढ़ा सकते हैं और शरीर में पोषक तत्वों की तेज गति में सुधार कर सकते हैं।
ब्रोंकाइटिस
शराब के इलाकों में सूजन को कम करने के लिए अमरूद का पत्ता चाय पीने का एक शानदार तरीका है, और खांसी की इच्छा को दबाकर ब्रोंकाइटिस जैसी स्थिति से वसूली को तेज करता है।
दांत दर्द
अमरूद पौधे की पत्तियां आपके मुंह में पैर जमाने से रोगाणुओं को रोकने में मदद कर सकती हैं, जो दाँत दर्द, दांतों और अन्य मौखिक बीमारियों से रक्षा कर सकती हैं जो दांतों का दर्द पैदा कर सकती हैं।
गले में खराश

इन पत्तियों की भड़काने वाली भड़काऊ क्षमताओं, खासकर जब एक चाय में पैदा होती है, गले में किसी भी सूजन या जलन को शांत कर सकती है।
डेंगू बुखार
अमरूद के खाने के दुष्प्रभावों में से एक प्लेटलेट स्तरों में वृद्धि है, जो डेंगू के बुखार के लक्षणों के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है, जिससे यह दुनिया के कुछ हिस्सों में एक महत्वपूर्ण हर्बल उपाय बन सकता है।
प्रोस्टेट कैंसर
अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि अमरूद के पत्तों के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का मुकाबला कर सकते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकते हैं।
शुक्राणु उत्पादन



कई अध्ययनों से पता चला है कि अमरूद के पत्तों के साथ अनुपूरक शुक्राणुओं की संख्या में सुधार और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में सक्षम है।
घावों और संक्रमण
जब अमरूद की पत्तियों को कुचल दिया जाता है और उन्हें एक साल्व में बनाया जाता है, तो यह सीधे घावों पर लागू किया जा सकता है, जो न केवल उपचार को गति देगा बल्कि उन क्षेत्रों में होने वाले संक्रमण को रोकने में भी मदद करेगा।
मुँहासे और ब्लैक स्पॉट
कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए एक लोकप्रिय जोड़, अमरूद के रस के रस को मुँहासे के ब्रेकआउट पर सूजन को कम करने और चेहरे पर ब्लैकहैड्स के उदय को दबाने के लिए जाना जाता है।
बुढ़ापा विरोधी
अमरीका के कई फ्लेवोनोइड, टैनिन, और अन्य एंटीऑक्सीडेंट, अकाल उम्र बढ़ने के लिए एक आदर्श उपाय बनाते हैं, क्योंकि यह झुर्रियाँ और उम्र के स्पॉट को कम कर सकता है, और त्वचा लोच बढ़ा सकता है।

No comments:

Post a Comment